दिवाली से पहले Gold प्राइस पर बड़ा अपडेट, देशभर में एक रेट होने से क्‍या फायदा होगा?

Gold One Rate One Nation: द‍िवाली का त्‍योहार पास में और सोने के रेट लगातार नया र‍िकॉर्ड बना रहे हैं. पीली धातु का रेट 80000 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम की र‍िकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. इसके बावजूद अलग-अलग शहरों द‍िल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता, जयपु

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

Gold One Rate One Nation: द‍िवाली का त्‍योहार पास में और सोने के रेट लगातार नया र‍िकॉर्ड बना रहे हैं. पीली धातु का रेट 80000 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम की र‍िकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. इसके बावजूद अलग-अलग शहरों द‍िल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़, लखनऊ, नोएडा आद‍ि शहरों में सोने के रेट में बड़ा अंतर रहता है. इसको लेकर प‍िछले काफी समय से 'वन नेशन, वन गोल्ड रेट' लागू करने की कवायद चल रही है. इसे लागू करने के पीछे कोश‍िश सोने के रेट को स्टैंडर्डाइज करना है. अखिल भारतीय रत्‍न एवं आभूषण घरेलू परिषद (GJC) की तरफ से इस पर लगातार काम क‍िया जा रहा है.

'वन नेशन, वन गोल्ड रेट' को लागू करने पर काम चल रहा

अखिल भारतीय रत्‍न एवं आभूषण घरेलू परिषद (GJC) ने हाल‍िया अपडेट में कहा क‍ि उसकी तरफ से 'वन नेशन, वन गोल्ड रेट' को लागू करने के ल‍िए काम क‍िया जा रहा है. इस कवायद का मकसद घरेलू बाजार में सोने के रेट को स्टैंडर्डाइज करना है. इस समय देश के अलग-अलग क्षेत्रों में सोने का रेट अलग-अलग है. जीजेसी सचिव मितेश धोरडा ने कहा, ‘हम एक ही दर पर सोना आयात करते हैं, लेकिन र‍िटेल प्राइस शहरों में अलग-अलग हो जाता है. हम चाहते हैं कि देशभर में एक ही दर लागू हो.’ उन्होंने 22 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक चलने वाले नए एनुअल गोल्‍ड फेस्‍ट‍िवल ‘लकी लक्ष्मी’ की शुरुआत के मौके पर यह बात कही.

50 से ज्‍यादा मीट‍िंग कर प्‍लान पर आम सहमत‍ि बनाई जा रही काउंस‍िल पहले ही अपने मेंबर के साथ 50 से ज्‍यादा मीट‍िंग कर चुकी है. इस पहल के लिए अब तक 8,000 ज्‍वैलर्स को एक साथ लाने में कामयाबी मि‍ली है. इस बारे में सरकार को भी सुझाव दिए गए हैं और इंडस्‍ट्री के शेयरहोल्‍डर्स को समझाने की कोशिश की जा रही है. धोरदा ने कहा, ‘हम अपने सदस्यों को व्हाट्सएप के जरिये र‍िकमंडेड रेट की जानकारी दे रहे हैं. हमारा टारगेट कम से कम 4-5 लाख सुनारों तक स‍िस्‍टेमेट‍िक तरीके से पहुंचना है.’

क्‍या है 'वन नेशन, वन गोल्ड रेट' वन नेशन, वन गोल्ड रेट जैसा क‍ि इसके नाम से ही पता चल रहा है क‍ि इसके लागू होने के बाद देशभर में सोने का एक ही रेट होगा. यानी चाहे आप देश के किसी भी कोने में सोना खरीद या बेच रहे हो, आपको एक ही कीमत मिलनी चाहिए. अभी सोने का रेट अलग-अलग शहरों में अलग-अलग देखने को म‍िलता है. इस न‍ियम के लागू होने के बाद गोल्‍ड प्राइस में परदर्श‍िता आएगी.

'वन नेशन, वन गोल्ड रेट' से क्‍या फायदा होगा? 'वन नेशन, वन गोल्ड रेट' लागू होने से सोने के दामों में पारदर्शिता आएगी. इससे ग्राहकों को क‍िसी भी प्रकार की ठगी से बचाया जा सकेगा और उन्हें सही कीमत का पता चल सकेगा. इसके अलावा दाम में स्थिरता रहेगी और कीमत में उतार-चढ़ाव कम होगा. इससे निवेशकों के बीच व‍िश्‍वास जागेगा और वे सोने को सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में देख सकेंगे. इसके अलावा सोने के दाम में स्थिरता से इकोनॉमी को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी. इससे विदेशी निवेश भी आकर्षित होगा. सरकार को सोने की बिक्री पर लगने वाले टैक्‍स से ज्‍यादा राजस्व म‍िलेगा.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Delhi Metro Rail Job 2024: बिना परीक्षा दिल्ली मेट्रो रेल में नौकरी पाने का मौका, 72600 रुपये तक मिलेगी सैलरी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now